Summer Health Tips in Hindi – गर्मियो मे इन आसान 14 तरीको से रखे अपनी सेहत का ख्याल

गर्मी का मौसम आ गया है। पूरे देश मे गर्मी का दिन शुरु हो गया है। लू भी बहुत तेज़ी से चल रही है तथा कडी धूप भी अपने रुद्र रूप मे धीरे – धीरे आ रही है। ऐसे मे हम सब लोगो को बहुत सावधानी से काम लेना है नही तो अगर गर्मी का असर शरीर पर शुरु हुआ तो बहुत परेशानी का कारण बन सकता है। ठंडी मे तो हम जैसे – तैसे कुछ चीज़ो को ध्यान मे रखकर बचाव कर सकते है परंतु गर्मी मे हमको विशेषकर घर के बच्चो और बुजुर्गो का बहुत ध्यान रखना पडेगा जिससे उनके स्वास्थ पर गर्मी का असर ना होने पाये नही तो बहुत समस्या हो सकती है।

ऐसे मे हम कुछ ऐसे Summer Health Tips in Hindi, गर्मी मे बचाव कैसे करे? तथा गर्मी के दिनो मे स्वास्थ की देखभाल कैसे करे? टिप्स लेकर आये है जिनका पालन अगर अच्छे से किया जाय तो निश्चित रूप से इस गर्मी से बचा जा सकता है –

1 – पानी खूब पिये

बढती गर्मी के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए आप पानी खूब सारा पिये क्योकि पानी आपके शरीर को बहुत लाभ प्रदान करेगा तथा शरीर मे पानी की मात्रा को पूरी करते रहेगा। शरीर मे पानी की मात्रा अगर उचित रहेगी तो बहुत हद तक फायदेमंद रहेगा।

See also  Benefit of Carrot in Hindi - गाजर खाने के फायदे और नुकसान

2 – धूप से बचे

गर्मी से बचने के लिए आपको धूप मे निकलने से बचना चाहिए। जब तक जरूरी ना हो आप घर से बाहर धूप मे ना निकले। इतनी कडाके की धूप होती है माथा एकदम टनक सा जाता है। स्वास्थ से बढकर कुछ भी नही इसलिए धूप से अपने आपको तथा परिवार को बचाकर रखे।

3 – सर को ढके

जब भी घर से बाहर निकले तो अपने सर को किसी चीज़ से ढककर ही निकले। आप चाहे तो गमछा या फिर तौलिया का इस्तेमाल कर सकते है। परंतु ये सुनिश्चित करे कि घर से बाहर जाते समय सर ढका हो।

4 – लम्बी दूरी तथा लम्बे समय के लिए बाहर निकलने से बचे

अगर आप भी गर्मियो मे लम्बे समय ता बिना किसी वजह के बाहर रहते है। तो सावधान हो जाईये क्योकि गर्मी के दिनो मे लम्बी दूरी की यात्रा और बिना किसी कारण के लम्बे समय तक बाहर रहना भी आपको परेशान कर सकता है। इसलिए अनावश्यक रूप से लम्बे समय के लिए बाहर ना जाये।

5 – तरल पदार्थो का ज्यादा सेवन

जितना अधिक से अधिक सम्भव हो आप तरल पदार्थो का सेवन अधिक मात्रा मे करे। ज्यादा ठंड वाले तरल पदार्थो के सेवन से भी बचे। आप नीबू, छाछ, जलजीरा, पानी या सतू का घोल अधिक मात्रा मे करे ये आपके शरीर के लिए फायदेमंद रहेगा। आप तरबूज का सेवन भे करे इसमे पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसलिए ये आपको पूरे दिन तरोताज़ा रखेगा।

6 – फलो का सेवन

ज्यादा खाने की बजाय आप ज्यादा फलो का सेवन करे। फलो का सेवन आपके शरीर को ताज़ा रखेगा तथा शरीर के जरुरत के हिसाब से चीज़ो की पूर्ति भी करेगा। ताज़े फलो या मौसमी फलो का ही सेवन करे।

See also  Benefit of Carrot in Hindi - गाजर खाने के फायदे और नुकसान

7 – तले भुने खाद्य पदार्थ से बचे

ज्यादा मसालेदार तथा तले भुने खाद्य पदार्थ से भी बचना चाहिए क्योकि ये पदार्थ पाचन शक्ति को प्रभावित करते है जो आपके लिए सही नही होगा।

8 – सादा व हल्का भोजन करे

जब भी ज्यादा भूख लगे तो सादा व हल्का जो सुपाच्य हो वही भोजन का प्रयोग करे। स्वाद पर नही बल्कि सेहत को देखकर भोजन करे। फायदे मे रहेंगे। अगर हो सके तो जब ज्यादा भूख लगे तभी भोजन करे।

9 – अधिक बार खाने से बचे

बार – बार खाने से बचना चाहिए क्योकि इस मौसम मे पाचनशक्ति कमज़ोर हो जाती है जिसके फलस्वरूप भोजन पच नही पाता। इसलिए दिन मे 2 बार से अधिक भोजन ना करे और भोजन के साथ प्याज और सलाद का प्रयोग करे।

10 – खाने मे चीनी और नमक संतुलित रखे

अपने खाने मे नमक और चीनी की मात्रा को सीमित रखे क्योकि इसका जरुरत से ज्यादा सेवन आपके सेहत को हानि पहुंचा सकता है। कुछ लोगो की आदत होती है ज्यादा नमक और चीनी दोनो को खाने की लेकिन ये घातक हो सकता है। इसलिए इसका उपयोग संतुलित ही करे तो उत्तम है।

11 – बहुत ज्यादा मेहनत से बचे

इस मौसम मे अक्सर लोगो को पसीने आने लगते है जो कुछ हद तक तो ठीक है परंतु नुकसान दायक भी। ज्यादा मेहनत आपके उर्जा को कम सकता है जिसकी वजह से आप को दिक्कत हो सकती है।

12 – नींद पूरी करे

अक्सर गर्मी मे लोगो की नींद पूरी नही हो पाती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी जरुरत के हिसाब से नींद जरूर पूरी करे। सारे महत्वपूर्ण काम से समय निकालकर अपनी सेहत के लिए ध्यान जरूर दे। अच्छी नींद अच्छी सेहत का प्रतीक होता है।

13 – नशीली चीज़ो से रहे दूर

अगर आप गर्मियो मे खुद को फिट रखना चाहते है। तो नशीली चीज़ो के सेवन से दूर रहना होगा। क्योकि नशा तो हर हाल मे नुकसानदायक है और गर्मी मे इसका सेवन तो घातक है।

See also  Benefit of Carrot in Hindi - गाजर खाने के फायदे और नुकसान

14 – डाक्टर के सम्पर्क मे रहे

इन सबके बावजूद अगर आपको दिक्कत महसूस होती है। तो बिना देरी किये अपने डाक्टर से तुरंत सम्पर्क करे। आपका डाक्टर उचित सलाह और उसका निदान देगा। सही समय पर अगर डाक्टर से परामर्श कर लिया जाय तो आधी समस्या का निदान वैसे ही हो जाता है।

निष्कर्ष – इन सब चीज़ो के साथ – साथ जरूरी है कि आप अपनी सेहत की निगरानी रखे और जरुरत होने पर किसी योग्य डाक्टर से सम्पर्क जरूर करे।

Disclaimer-: Hindimesoch.in ब्लॉग मे प्रकाशित किसी भी पोस्ट अथवा चित्र का अधिकारिक दावा नही करता है | अगर इस ब्लॉग मे पोस्ट से सम्बंधित किसी भी लेखन या वीडियो पर आपका कॉपीराइट दिखता है तो हमसे सम्पर्क करें | उक्त सामग्री को पूर्ण रूप से हटा दिया जायेगा | कोई भी जानकारी अमल मे लाने के लिये संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.