Essay on Women Empowerment in Hindi

Women Empowerment का मतलब महिलाओ को सामाजिक और आर्थिक रूप मे मज़बूती प्रदान करना है तथा महिआओ को शिक्षा आदि क्षेत्र मे आगे बढाना जिससे की भविष्य वो अपने जीवन से सम्बंधित निर्णय लेने मे खुद सक्षम हो। महिला सशक्तिकरण मे हम उस बात का जिक्र कर रहे है जहां महिलाये अपने निर्णय की निर्माता स्वयं हो। और उनके अपने खुद के निर्णय लेने मे आज़ादी हो किसी का कोई दबाव ना हो उनके ऊपर।

महिला सशक्तिकरण पर निबंध (100 शब्दो मे)

महिला सशक्तिकरण वो नीव है। जो महिलाओ को समाज मे हो रहे भेदभाव मे समानता करने मे सक्षम बनाती है। महिला सशक्तिकरण का प्रमुख उद्देश्य महिलाओ को समान भाव मे पुरुषो के साथ खडा होना है। देश ही नही अपितु परिवार को मज़बूत बनाने के लिए यह एक उचित कदम है। शिक्षा और जागरुकता के माध्यम से महिलाये अपने आप को सशक्त बनाती है। जहां पर महिलाये सशक्त और जागरूक होती है वहा पर परिवार, विकास आदि मे महत्वपूर्ण भुमिका निभाती है। आज महिलाये भी बहुत आगे जा चुकी है अगर बात करे तो हर क्षेत्र मे महिलाओ का योगदान सराहनीये है। वो भी पुरुषो से कही भी पीछे नही बल्कि उनसे आगे बढकर देश और परिवार का नाम रोशन कर रही है।

महिला सशक्तिकरण पर 200 शब्दो मे निबंध

महिला सशक्तिकरण एक ऐसी प्रक्रिया है जो महिलाओ को स्वतंत्र और शक्तिशाली बनाती है। महिलाओ को जीवन मे समानता का अधिकार दिलाने मे सहायक होती है। उनकी इच्छाओ को पूर्ण करने मे सक्षम बनाती है। एक शक्तिशाली महिला हर प्रकार से अपने काम को. परिवारिक रिश्तो को बिना रुकावट के सफल बनाती है। महिलाये खुशहाल परिवार के मानसिक, आर्थिक और सामाजिक विकास मे महत्वपूर्ण भुमिका निभाती है। लोगो की गलत मानसिकता ही महिला सशक्तिकरण मे बाधा बन रही है। बहुत से लोग महिलाओ को घरेलु स्तर तक ही रखते है जिसकी वजह से महिलाओ को शिक्षा, समानता आदि से वचित किया जा रहा है। महिलाओ को अक्सर घरेलु हिंसा और प्रतिबंधो की वजह से ही उत्पीडन का सामना करना पड रहा है। आजकल महिलाओ की सुरक्षा हमारे समाज मे बहुत बडा चिंता का विषय बन गया है जिसकी वजह से महिला सशक्तिकरण मे बहुत बडी उत्पन्न हो रही है।

See also  Essay on Beti Bachao Beti Padhao in Hindi

इतना सब कुछ होने के बाद भी महिलाओ ने अपने आप को हर क्षेत्र मे सबसे आगे रखा है। बाल विवाह और दहेज प्रथा महिला सशक्तिकरण मे बाधक है। इसलिए समाज के लोगो को जागरुक होकर महिला सशक्तिकरण को बढावा देना चाहिए। लोगो को अति पिछडे इलाको मे जाकर सरकार द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओ जो महिलाओ को बढावा दे रहे है। उन योजनाओ के बारे मे अवगत कराना चाहिए।

महिला सशक्तिकरण पर निबंध (300 शब्दो मे)

प्रस्तावना

महिला सशक्तिकरण का मुख्य उद्देश्य महिलाओ को सामाजिक, शैक्षिक, मानसिक और आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। जिससे वो अपने जीवन से जुडे हर फैसले लेने मे सक्षम हो। समाज मे उनके अधिकार और समानता को प्राप्त करने के लिए उन्हे मज़बूत और सक्षम बनाना है। महिला सशक्तिकरण का मतलब उन्हे केवल पुरुषो के समान ही बनाना नही है बल्कि सामाजिक, आर्थिक, पारिवारिक और शैक्षिक रूप से मज़बूत और शक्तिशाली बनाना है। आज भी हमारे समाज मे महिला सशक्तिकरण के लिए बहुत सारी चुनौतिया है जिसका समय रहते निदान आवश्यक है उन चुनौतियो मे दहेज प्रथा, बाल विवाह, अशिक्षा और समानता आदि है। इन चुनौतियो से निपटने के लिए हम सब को साथ मिलकर काम करने की जरुरत है। जिससे कि समय रहते इसका समाधान सुनिश्चित किया जा सके।

समाज और देश मे महिलाओ की भूमिका

बदलते परिवेश मे महिलाओ योगदान हमारे समाज मे बहुत महत्वपूर्ण है। महिलाये पढ लिखकर बहुत आगे निकल रही है। महिलाये बहुत जागरुक हो गई है हर जगह महिलाये विकास मे महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। पुरुषो के साथ मिलकर बडे से बडे काम को निपटाने महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। शिक्षा से लेकर देश के विभागीय नौकरियो मे भी विशेष पद ग्रहण करके उस पद के कर्तव्य का पालन पूरी निष्ठा से कर रही है। महिलायो मे निर्णय लेने की क्षमता बहुत प्रबल होती है। महिलाये पूरी निडरता के साथ अपने नैतिक कर्तव्यो का पालन पूरी लगन से कर रही है अगर उनको थोडा सा समर्थन मिल जाये तो हमारे समाज और देश की विकास दर मे तेज़ी से वृद्धि होने लगे।

See also  वर्षा ऋतु पर निबंध - Varsha Ritu Par Nibandh in Hindi

महिला सशक्तिकरण क्यो जरूरी है?

महिलाओ को सशक्त बनाना हमारे समाज के लिए बहुत जरूरी है। महिला सशक्तिकरण को बढावा हमारे समाज मे पारिवारिक, सामाजिक, आर्थिक रूप से महिलायो को आगे लाने के लिए बहुत जरूरी है। अति पिछडे जगहो पर जाकर वहा कि महिलाओ को इसके लिए जागरूक करने की जरुरत है। ताकि वो आगे बढकर देश और समाज का नाम करे।

Disclaimer-: Hindimesoch.in ब्लॉग मे प्रकाशित किसी भी पोस्ट अथवा चित्र का अधिकारिक दावा नही करता है | अगर इस ब्लॉग मे पोस्ट से सम्बंधित किसी भी लेखन या वीडियो पर आपका कॉपीराइट दिखता है तो हमसे सम्पर्क करें | उक्त सामग्री को पूर्ण रूप से हटा दिया जायेगा | कोई भी जानकारी को अमल मे लाने के लिये संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें Hindimesoch.in इसकी पुष्टि नही करता है.